जानिए, चावल खाने से शरीर पर पड़ने वाले असर के बारे में?

सेहतराग टीम

भोजन शरीर के लिए लाभकारी होता है। इसलिए रोजाना शरीर को उचित मात्रा में भोजन का सेवन करते हैं। लेकिन कई लोग तरह-तरह भोजन खाने के शौकिन होते हैं। वो रोजाना बदल के आहार लेते हैं। वहीं उसके बावजूद भी कई ऐसी चीजें हैं जो अधिकतर लोग खाना पंसद करते हैं। उन्हीं में एक है चावल जो भारत में तकरीबन सभी लोग खाना पंसद करते हैं। ऐसे में चावल खाना कितना फायदेमंद है ये जानना भी जरूरी है। तो आइए जानते हैं शरीर के लिए चावल कितना लाभकारी है।

पढ़ें- आंख आने की बीमारी’ से छुटकारा पाने का बेस्ट व्यायाम

कई लोगों का मानना होता है कि चावल खाने से वजन बढ़ता है, लेकिन इस सोच से अब बाहर आने की जरूरत है। दरअसल, चावल के अंदर फाइबर की काफी अच्छी मात्रा होती है, साथ ही इसमें साबुत अनाज के वो सभी गुण मौजूद होते हैं, जो कि हमारे शरीर के वजन को नियंत्रित करने में मददगार साबित होते हैं। इसके अलावा नियमित रूप से चावल खाने से हमारे शरीर में इंसुलिन के स्त्राव को बनाए रखने में मदद मिलती है, क्योंकि इसमें वसा यानी फैट और शुगर की मात्रा भी कम होती है।

वहीं, जो लोग ये सोचते हैं कि क्या चावल खाने से उनका मोटापा घट सकता है, तो इस पर हर किसी का अलग अनुभव हो सकता है, क्योंकि ये हर व्यक्ति के मेटाबॉलिज्म पर निर्भर करता है। इसके अलावा सीमित मात्रा में अगर हर दिन कोई चावल खाता है, तो उसका कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है। चावल में अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है जो हमारे शरीर को ऊर्जा देने का काम करता है। हमारे दिमाग से लेकर शरीर के हर भाग को इस ऊर्जा की काफी जरूरत होती है।

यही नहीं, चावल में सोडियम की मात्रा बेहद ही कम यानी ना के बराबर होती है, जिसके कारण ये हाइपरटेंशन और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए काफी अच्छा होता है। ब्राउन राइस कई प्रकार के कैंसर की रोकथाम करने में भी काफी लाभदायक माने जाते हैं, क्योंकि इसमें फाइबर पाया जाता है। कई शोधकर्ता तो यहां तक मानते हैं कि, चावल में मौजूद ये तत्व कैंसर कोशिकाओं को विकसित भी नहीं होने देता है।

नियमित रूप से चावल खाने से भी शरीर को फायदा पहुंचता है। इसमें कॉम्पलेक्स और विटामिन-बी भी पाया जाता है। साथ ही मांड के साथ अगर चावल को खाया जाए तो काफी फायदा पहुंचता है। यदि कोई महिला गर्भ निरोधक नहीं लेना चाहती तो, वो चावल के धुले पानी में चावल के पौधे की जड़ पीसकर छान लें और फिर इसमें शहद मिलाकर लेने से भी फायदा होता है। साथ ही ये एक सुरक्षित गर्भनिरोधक उपाय है। इसके अलावा डायरिया में गीला चावन खाना भी काफी फायदेमंद होता है। वहीं, चावल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण चेहरे पर झुर्रियों को आने से रोकता है।

इसे भी पढ़ें-

मूंगफली और मखाना: वजन घटाने के लिए कौन है बेहतर?

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।